Wednesday 19 February 2014

1280 प्रवक्ता पदों पर भर्ती प्रक्रिया शुरू !!!!!!

 
जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान (डायटों) में रिक्त 1280 प्रवक्ता पदों पर भर्ती प्रक्रिया शुरू हो गई है। इसके लिए 7 मार्च तक ई-चालान जमा करने के बाद 11 मार्च तक ऑनलाइन आवेदन किए जा सकेंगे। 
राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एससीईआरटी) से मिले प्रस्ताव के आधार पर लोक सेवा आयोग ने भर्ती प्रक्रिया शुरू कर दी है। 
डायट प्रवक्ता के लिए परास्नातक व बीएड वाले पात्र होंगे।
 सूबे में शिक्षकों के प्रशिक्षण के लिए 70 डायट हैं। पर, यहां सालों से स्थाई प्रवक्ताओं की भर्तियां नहीं हुई हैं। इसके चलते डायटों में राजकीय इंटर कॉलेज के प्रधानाचार्यों या फिर बेसिक शिक्षा अधिकारी स्तर के अधिकारियों की तैनाती प्रतिनियुक्ति के आधार पर की जाती है।
 राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद (एनसीटीई) ने डायटों में स्थाई प्रवक्ताओं की भर्ती करने का निर्देश राज्यों को दे रखा है। इसके आधार पर उत्तर प्रदेश शिक्षक शिक्षा प्रवक्ता संवर्ग सेवा प्रथम संशोधन नियमावली बनाई गई है।
 एससीईआरटी ने इस नियमावली के आधार पर ही डायटों में रिक्त प्रवक्ताओं के पदों की भर्ती का प्रस्ताव लोक सेवा आयोग को भेजा है। डायट में प्रवक्ता बनने वाले को 9300-34800 ग्रेड पे 4800 का वेतनमान दिया जाएगा। भर्ती के लिए 21 से 40 वर्ष की आयु वाले पात्र होंगे।
 आरक्षित व निशक्तों को आयु सीमा में छूट दी जाएगी। इसी तरह परास्नातक व बीएड में 55 प्रतिशत अंक में पास होना अनिवार्य होगा। आरक्षित वर्ग को इसमें कुछ अंकों की छूट होगी।
source:amar ujala news paper

0 comments:

Post a Comment

LinkWithin

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...